नाथ समाज की बैठक का आयोजन, छात्रावास खुलवाने सहित विभिन्न मांगों पर चर्चा हुई

नीमकाथाना:  रविवार को नीमकाथाना में श्याम मंदिर के पास स्थित शिव मंदिर में राजस्थान नाथ समाज की बैठक का आयोजन किया गया। समाज की बैठक सेवानिवृत्त बैंक प्रबंधक छोटूराम योगी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस दौरान सेवानिवृत्त पोस्टमास्टर कैलाश चंद योगी व छोटू राम योगी का राजकीय सेवा से निवृत्त होने पर माला पहनाकर स्वागत किया गया।

बैठक के दौरान सेवानिवृत्त सांख्यिकी अधिकारी भैरू लाल योगी ने समाज के उत्थान के लिए सुझाव दिए। उन्होंने बताया कि नाथ समाज को एकता के सूत्र में पिरोने के लिए तहसील मुख्यालयों पर बैठकर आयोजित की जाएं। तहसील स्तर पर सफल बैठकों के आयोजन के बाद जिला स्तर पर समाज की बैठके जाएं। जिससे नाथ समाज की मांग सुदृढ़ रूप से उठाई जा सके। 

वहीं,  डॉ. लाल चंद योगी ने बताया कि नाथ समाज में सामाजिक समरसता व एकता के सूत्र में जोड़ने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा कार्यकर्ता जोड़े जाएं। उन्होंने बताया कि नाथ समाज के बंधुओं की राय लेकर ही जिलाध्यक्ष बनाया जाएं। अगर जिलाध्यक्ष का चुनाव निर्विरोध होता है तो समाज के लिए यह सौभाग्य की बात होगी।
बैठक में समाज के लोगों को संबोधित करते हुए  छोटूराम योगी ने कहा कि नाथ समाज के प्रतिभावान विद्यार्थियों, अधिकारियों का सम्मान आगामी बैठकों में किया जाना सुनिश्चित है। उन्होंने बताया कि समाज की बागडोर युवाओं के हाथ में आने से समाज त्वरित गति के साथ विकास करेगा। आज की युवा शक्ति महत्वाकांक्षी सोच धारण करने वाली है।

इन मांगों पर हुआ विचार
नाथ समाज की बैठक में राजेंद्र योगी ने नाथ समाज की प्रमुख मांगों की ओर ध्यान आकर्षित करवाते हुए कहा कि विमुक्त घुमंतु समुदाय के लिए गठित बालकृष्ण रेनके दादा ईदतें आयोग को डी.एन.टी. समुदाय के लिए लागू करने की मांग की। उन्होंने बताया कि छात्रावास के अभाव में जिले में नाथ समाज के प्रतिभावान विद्यार्थी उच्च शिक्षा व गहन अध्ययन से वंचित है। 

उन्होंने कहा कि नाथ समाज में समाधि संस्कार का विधान है। गोविंदपुरा गांव में 60 से 70 परिवार नाथ समाज के है। अभी तक शासन व सरकार द्वारा समाधि स्थल के लिए जमीन आवंटित नहीं की गई है। अनेकों पत्र व्यवहार व समाज के बंधुओं सहित समाधि संदर्भ में बात रखने के बाद भी सुनवाई नहीं हुई है।  समाज की आगमी बैठक पाटन में 16 अक्टूबर को होगी।
इस दौरान नरेश कुमार, बाबूलाल योगी, पप्पू योगी, सुदर्शन योगी, जगदीश योगी, योगेश योगी, प्रदीप योगी, रमेश योगी सहित अन्य समाज के बंधु भी उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post
  विज्ञापन…