युवक बने सेवक, लम्पी पीड़ित गोवंश की देखभाल व उपचार लिए कर रहे हर संभव प्रयास

नीमकाथाना क्षेत्र में विगत 15 दिनों से लम्पी रोग का प्रसार गोवंश में अत्यधिक दिखाई दे रहा है। भारतीय संस्कृति में मां का दर्जा प्राप्त गायों की करुण अवस्था को देखकर हर कोई द्रवित है, ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं की गौ माता के इस संकट को दूर कर राहत दे।
एक और जहां राज्य सरकार एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि गायों के इलाज की व्यवस्था में जुटे हैँ वहीं प्रत्येक गांव के युवाओं ने गायों की सेवा का जो जज्बा दिखाया है, इससे यह साबित हो रहा है कि चाहे प्राकृतिक प्रकोप कितना ही बड़ा हो क्षेत्र के जुझारू युवा अपने प्रयासों में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे। 

इसी क्रम में ग्राम माकड़ी के युवाओं की एक टीम हवा सिंह गुर्जर के नेतृत्व में माकड़ी एवं मावंडा कला क्षेत्र में फैले जंगलों में मुक्त विचरण करने वाली लम्पी वायरस से ग्रसित गायों की सेवा कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं। 

हवा सिंह गुर्जर के नेतृत्व में सुनील गुर्जर विशाल जांगिड़ कृष्ण यादव अनिल देशवाल उमेश यादव अभिषेक गुर्जर मेनपाल सिंह उज्जवल सिंह की टीम सुबह माकड़ी एवं मावंडा कला के जंगलों में निकलती है और दिन भर पीड़ित गायों की छाया पानी चारे की व्यवस्था कर देशी एवं अंग्रेजी दवाओं से उपचार कर पीड़ित गायों को राहत पहुंचाने का प्रयास करते हैं।

बीमार गायों के उपचार के साथ ही मृत गायों का अंतिम संस्कार का कार्य भी यह टीम जेसीबी की सहायता से कर रही है। युवाओं के जोश और जज्बे को देखकर गांव एवं क्षेत्र के अन्य स्थानों के भामाशाह भी गौ माता की सेवार्थ अपना भरपूर आर्थिक सहयोग चारे पानी एवं दवाइयों हेतु प्रदान कर रहे हैं।
Previous Post Next Post
  विज्ञापन के लिए संपर्क करें..…