नीमकाथाना। उपखंड क्षेत्र के निकटवर्ती ग्राम पंचायत ठिकरिया में बुधवार को प्रशासन गांवों के संग अभियान का आयोजन हुआ। जिसमें आम जन से जुडी समस्याओं को मौके पर ही निस्तारण किया गया। शिविर को विधायक सुरेश मोदी ने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार का महत्वाकांक्षी अभियान प्रशासन गांवों के संग अभियान 2021 चलाई गई इस योजनाओं का अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल रहा है इसी को लेकर इस तरह के शिविर लगाए जा रहे हैं। उपखण्ड अधिकारी बृजेश गुप्ता ने बताया कि शिविर की शुरुआत में ग्राम पंचायत के सरपंच ने अवगत करवाया कि श्मशान घाट मे बंद पडे हैडपंप खराब पडा है जिसको शिविर प्रभारी द्वारा तत्काल सहायक अभियंता जन स्वा.अभि. विभाग को हैंडपंप ठीक करने के निर्देश दिये जिसको संज्ञान में लेते हुए हैंडपंप को दुरस्त कर पेयजल आपूर्ति चालू की गई। 
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का मौके पर मिला लाभ-
ठीकरिया गांव निवासी सुण्डाराम पुत्र मुलाराम बेहद ही गरीब परिवार से हैं तथा इसी साल अपनी 2 पुत्रियों की शादी की थी। उसी दौरान सुण्डाराम ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में आवेदन किया था जिसकी विधायक मोदी के पीड़ा जाहिर की कि अभी तक मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की सहायता राशि नहीं मिली हैं। जिसपर तत्काल राहत प्रदान करते हुए शिविर प्रभारी ने सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के प्रतिनिधि को निर्देशित किया जिसके फलस्वरूप संबंधित अधिकारियों ने तत्काल ही कन्यादान सहायता राशि के 62 हजार रुपये का चैक तैयार कर विधायक मोदी ने सुण्डाराम को शिविर स्थल पर ही सुपुर्द किया गया। 
कृषि एवं उद्यान विभाग ने दी किसानों को सौगातें - ठीकरिया गांव की निवासी सुरजी देवी को अपनी फसल प्याज को भण्डारण करने में समस्या का सामना करना पड़ता था तथा उनको फसल का सही भाव नहीं मिलने से पूर्व ही विक्रय करना पड़ता था। इस पर सुरजी देवी ने उद्यान विभाग से इस हेतु अपना आवेदन किया। इस पर उद्यान विभाग ने शिविर में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अन्तर्गत प्याज भण्डार व गृह निर्माण हेतु किसान सुरजी देवी को 87500 रूपये की सब्सिडी सहित 175000 रूपये स्वीकृत किये गये। इसके साथ ही बुन्द-यून्द योजना के अन्तर्गत किसान कुल्डाराम व मदन लाल प्रत्येक को 9771 रूपये तथा रामकुवार को 5965 रूपये अनुदान राशि की स्वीकृति जारी की गयी।  
शिविर में विधवा को मिला पीएम जीवन ज्योति योजना का लाभ-  
ठीकरिया गांव की निवासी हंसा कवर के पति बलबीर सिंह की चार माह पूर्व मृत्यु हो चुकी है। स्व बलबीर सिंह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना की प्रीमियम राशि सालाना 330 रुपये बडौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में जमा करवाते थे विधवा हंसा कंवर को शिविर की जानकारी मिलने पर विधायक तथा शिविर प्रभारी को इस संबंध में अवगत कराया कि मुझे अब तक मेरे पति की मृत्यु होने पर प्राप्त होने वाले बीमा कवर का फायदा नहीं मिला है। शिविर में उपस्थित बैंक अधिकारी विरेन्द्र सिंह, सहायक प्रबन्धक बढ़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक चला को इस संबंध में अविलंब कार्यवाही निर्देशित किया। विरेन्द्र सिंह ने तत्काल ही बीमा कवर के राशि रूपये 2 लाख का चैक तैयार कर विधायक मोदी द्वारा विधवा हंसा कंवर को शिविर स्थल पर ही सुपुर्द किया गया। वहीं सार्वजनिक चैक पर जो पानी भरा रहता था उस पर भी उन्होंने पक्का निर्माण करवाकर आमजन को राहत प्रदान करवाई।
अभियाान को लेकर ग्रामीणों ने जताया आभार - ग्रामीणों ने अभियान को लेकर राज्य सरकार तथा विधायक सुरेश मोदी, उपखण्ड अधिकारी बृजेश कुमार गुप्ता एवं उपस्थित समस्त विभागों के अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार ने जो योजना चलाई है उससे आमजन को राहत मिल रही है। 

विज्ञापनविज्ञापन के लिए संपर्क करें- 9079171692,7568170500

Join Whatsapp Group

नीमकाथाना न्यूज़

The Group Of Digital Neemkathana




- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।