डॉ जी एस तंवर ने वृक्षारोपण अभियान का किया शंखनाद...

न्यूज़ रिपोर्ट सचिन

नीमकाथाना:  कपिल अस्पताल नीमकाथाना के पी एम ओ  डॉ जी एस तंवर के ने गणेश्वर गौशाला-वाटिका  में कल्पवृक्ष, पारिजात, आंवला, बड़, पीपल,सहेजना,नीम सहित कई प्रकार के पौधे लगाए साथ ही पर्यावरण व गौसेवा करने वाले 11 कार्यकर्त्ताओं को शाल व श्रीफल देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर डॉ तंवर ने आमजन से अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि वृक्ष हमें भरपूर ऑक्सीजन देते हैं। कोरोना के इस संकट काल में हम ऑक्सीजन का महत्व समझ रहे हैं। ऑक्सीजन को लेकर सरकारों एवं मरीजों का संघर्ष सभी के सामने है। सरकारें व्यवस्था में जुटी है और निश्चित रूप से इस संकट से हम उबरेंगे।

भविष्य में हम पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाकर आने वाली पीढ़ियों को प्रदूषण से बचाने की दिशा में भी अहम भूमिका निभा सकते है। गणेश्वर ऋषियों की तपोभूमि है, हम यहां सघन वृक्षारोपण करें तो अमेज़न के जंगलों की तरह गणेश्वर को भी ऑक्सीजन के भंडार गृह के रूप में विकसित कर सकते हैं। प्रकृति रक्षा के बिना हमारा अस्तित्व सम्भव नही है, इसलिए पेड़ लगाएं पेड़ बचाएं साथ ही पशु पक्षियों के लिए  वर्षा  जल संचयन करें।  

डॉ तंवर ने 16 वर्ष से गौशाला का कुशल संचालन व निःस्वार्थ सेवा कर रहे डॉ प्रदीप शर्मा, सीताराम टेलर, सभी सदस्यों व ग्रामवासियों सराहना की और उनका आभार प्रकट किया।

उल्लेखनीय है कि डॉ तंवर प्रदेश में एक सेवाभावी, ईमानदार व कर्तव्यनिष्ठ चिकित्सक के रूप में जाने जाते हैं।  वे  कपिल चिकित्सालय,नीमकाथाना  को एक श्रेष्ठ चिकित्सालय के रूप में विकसित करने में  सराहनीय भूमिका निभा रहे हैं।  चिकित्सा सेवा के साथ साथ डॉ तंवर कई वर्षों से पर्यावरण संरक्षण, गौसेवा ,सरकारी विद्यार्थियों की मदद व अन्य कई सामाजिक सेवाओं के क्षेत्र में भी सराहनीय सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

इस दौरान डॉ प्रदीप शर्मा ने औषधीय महत्व के पौधों पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला और अधिकाधिक वनौषधीय पादपों के संरक्षण की अपील की। समाजसेवी  गुरुदेव रामोतार शर्मा ने  भी पर्यावरण व वन्य जीव संरक्षण के लिए सभी का समर्थन किया। 

इस अवसर पर डॉ प्रदीप शर्मा, रामअवतार शर्मा, विजय कुमार शर्मा , भग्गू राम  कुमावत सीताराम ट्रेलर, गोकुल शर्मा ,गुर्जर नेता शीश राम  गुर्जर , समर्पित शिक्षक सुभाष  शर्मा, विजय, शिवपाल सैनी ,जगदीश सिंह, भूधर अग्रवाल, नन्द किशोर शर्मा, दिग्विजय तंवर,  रोशन लाल, शंकर लाल, सुरेश सोलंकी, जय सिंह, पर्यावरण मित्र डॉ रवींद्र शर्मा सहित काफी लोग उपस्थित रहे व कोरोना गाइड लाइन की पालना की गई।

Previous Post Next Post