इधर ग्रामीणों का आरोप हॉल ब्लास्टिंग करते समय हुआ हादसा, एलएनटी मशीन क्षतिग्रस्त

हैवी ब्लास्टिंग को लेकर ग्रामीणों मे आक्रोश, उपखंड कार्यालय पर जल्द करेंगे प्रदर्शन

नीमकाथाना। सदर थाना अंतर्गत ग्राम भूदौली खोरा में खनन के दौरान हादसा होने पर एक मजदूर की मौत होने का मामला सामने आया है। वहीं सदर थाना इंचार्ज पूरणराम ने मामले में जानकारी देते हुए बताया कि मृतक के भाई हरे कृष्णा द्वारा सदर थाने में रिपोर्ट दी है कि बताया कि मेरा भाई प्रद्युमन पुत्र शंकर राम निवासी भोजपुर राज्य बिहार लीज में जा रहा था। इसी दौरान डम्फर पीछे आ रहा था जिससे हादसा हो गया। जिसमें मेरे भाई की मौत हो गई है। पुलिस ने मृतक के शव को राजकीय कपिल चिकित्सालय में रखवा कर सुबह शव का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सुपुर्द किया।
इधर ग्रामीणों का आरोप, ब्लास्टिंग हॉल करते समय हुआ हादसा
ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम भूदोली खोरा में जगदंबा मार्बल एंड ग्रेनाइट लीज चल रही है। जिसमें रात एक से पांच बजे के बीच हॉल ब्लास्टिंग के दौरान मलबा एलएनटी मशीन पर गिर गया जिससे दुर्घटना घटित हुई। दुर्घटना के दौरान एलएनटी पूर्णतया क्षतिग्रस्त हो गई जिसमें एक मजदूर की मौत होने की संभावना है।

ब्लास्टिंग को लेकर ग्रामीणों में भारी आक्रोश, कार्यवाही की मांग की
ग्राम भूदोली खोरा में लीज खनन क्षेत्र में हैवी ब्लास्टिंग को लेकर भारी आक्रोश देखने को मिला। ब्लास्टिंग को लेकर ग्रामीणों ने पूर्व में उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देकर हैवी ब्लास्टिंग करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की थी। ग्रामीणों ने ज्ञापन के जरिए अवगत कराया कि हैवी ब्लास्टिंग से आवासीय मकानों में दरार पड़ गई है पटिया टूट गई है। मवेशी आदि के साथ कई बार दुर्घटनाएं घटित होती है। चेजा पत्थर खानों के संचालकाें की राजनीतिक पहुंच के चलते भारी ब्लास्टिंग कर आम जनता व आसपास रह रहे व्यक्तियों के मकानात नुकसान पहुंचा रहे हैं।

ग्रामीणों ने उपखंड कार्यालय पर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी
ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि लीज में आए दिन हैवी ब्लास्टिंग करते रहते है। जिससे कई बार हादसे घटित हो गए। जिसको लेकर प्रशासन को कई बार कार्यवाही को लेकर अवगत करवा दिया गया लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई जिसके चलते जल्द ही उपखंड कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।

इनका कहना है

 1.खनन क्षेत्र के बाहर डंपर से हादसा होने की जानकारी मिली है खनन क्षेत्र में किसी प्रकार की कोई दुर्घटना घटित नहीं हुई है जब संवाददाता द्वारा खनन अधिकारी को बताया गया कि ग्राम भूदोली मैं स्थित खनन क्षेत्र में ग्रामीणों की जानकारी अनुसार घटना खनन क्षेत्र के अंदर है तो सहायक अभियंता मीणा ने अनभिज्ञता जताते हुए कहा कि मुझे इस प्रकार की कोई जानकारी नहीं है,
 धर्मसिंह मीणा
सहायक अभियंता, खान विभाग

2. शासन प्रशासन को इस मामले में संज्ञान में लेना चाहिए क्योंकि पहले भी कई लोगों की अवैध खनन के चलते बलि चढ़ चुकी है और हम यह नहीं चाहते कि आगे कि आगे भी ऐसी घटनाएं सामने आए। खनन विभाग के नियमों का उल्लंघन कर रही सभी खानों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करते हुए बंद किया जाना चाहिए। बहुत जल्द उपखंड कार्यालय के सामने सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया जाएगा इसकी पूरी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।
विनोद कुमार सैनी
छात्रसंघ अध्यक्ष एसएनकेपी कॉलेज

विज्ञापनविज्ञापन के लिए संपर्क करें- 9079171692,7568170500

Join Whatsapp Group

नीमकाथाना न्यूज़

The Group Of Digital Neemkathana




- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।