Check Corona Updates here 😷

News Update

नियम विरुद्ध खनन नीति से मीणा की नांगल के लोग परेशान, आंदोलन करने की चेतावनी दी

पाटन@ ग्राम पंचायत दलपतपुरा के राजस्व ग्राम मीणा की नांगल में लगभग दो दर्जन माईन्स नियम विरूध खनन कार्य कर रही है जिस कारण मीणा की नांगल के लोग खासा परेशान है। मीणा की नांगल निवासी फूलचंद यादव व वीर चक्र विजेता जयराम सिंह डाबला ने बताया कि नियम विरूध खनन नीति को लेकर पूर्व में भी ग्रामीणों ने खान मालिकों के खिलाफ आंदोलन किया था तथा प्रशासन को भी अवगत करवाया था परन्तु प्रशासन से सांठ गांठ कर खनन माफिया वापस नियम विरूध कार्य करने में लगे हुए है।
पत्थरों से भरे सैकडो ओवर लोड डम्फर बिना रवन्ना के हरियाणा में जा रहे है जिससे लाखों रूपया का राजस्व नुकशान हो रहा है। अधिकांश खानो में पानी आ गया है उसके बावजूद भी खनन माफिया खनन कर रहे है जिस कारण क्षेत्र का जल स्तर दिन प्रतिदिन गहरा होता जा रहा हैै। खनन क्षेत्र में कहीं कोई चार दिवारी नही लगी हुई है जिस कारण आऐ दिन खानो में गिरने से पशुओं की मौत हो जाती है।
खानो में डीप होल बनाकर विष्फोटक सामग्री डाली जाती है तथा हैवी ब्लास्टिंग करते है। ब्लास्टिंग करने का कोई समय निर्धारित नही है। जिस कारण मीणा की नांगल के कई मकानों मे दरारे भी आ चुकि है। खनन माफिया रात को भी खनन करते है जबकि रात के समय खनन कार्य नियम विरूध है।
गांव के बीचों बीच से पत्थरों से भरे सैकडो डम्फर निकलते है जिससे गांव में भय का माहौल बना रहता है, पूर्व में भी कई बार पत्थर गिरने से लोग घायल हो चुके है। यादव ने बताया कि प्रशासन खान मालिको के खिलाफ अगर कोई कार्यवाही नही करेगा तो मीणा की नांगल के लोग फिर से खान मालिकों के खिलाफ आंदोलन करेेगें। जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।
header ads