नीमकाथाना न्यूज़ के लक्की में ड्रा भाग लें

News Update

वन्यजीवों की गणना हुई समाप्त, देर रात तक दहाड़ लगाते रहे पैंथर

वन कुंजो में वन्यजीवों में हुई बढ़ोतरी हुई
नीमकाथाना/गणेश्वर(उमेश शर्मा)- वन्यजीवों की गणना रविवार सुबह 8 बंजे समाप्त हो गई। शनिवार को भी पैंथर जीर की चौकी व बालेश्वर में दहाड़ लगाते रहे। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष वन्यजीवों की गणना में बढ़ोतरी से वन महकमा काफी उत्साहित हैं। जंगलों का विकास विस्तार संरक्षण वन विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों की कार्यशैली पर निर्भर होता है।
फ़ोटो साभार- उमेश शर्मा
उसी का परिणाम वन सम्पदा में बढ़ोतरी व वन्यजीवों की संख्या में इजाफा वन विभाग के कर्मचारी व ग्रामीणों के तालमेल के चलते वन खंड गावड़ी क्षेत्र के वन कुंजो में वन्यजीवों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई जंगल की हर आँख करती है
टपकेश्वर में मंदिर की सीढ़ियों पर दिखाई दिया पेंथर
रखवाली कोई नही चलाता कुल्हाड़ी उसी का परिणाम पेड़ पौधो की संख्या में इजाफा वन्यजीवों के कुंजो में दिन गुणा रात चौगुनी बढ़ोतरी हो रही है।
मचान पर वनकर्मी गणना करते हुए
ग्रामीण वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की माने तो सभी यही कह रहे हैं  कि पिछले वर्ष  की तुलना मेंं वन्यजीवो में काफी बढ़ोतरी हुई है।
ये थे पिछले वर्ष के आंकड़े
पैंथर-3 गीदड़-15 जंगली बिल्ली-9 मरु बिल्ली-4 लोमड़ी-7 भेड़िये-2 बिज्जू-1 नीलगाय-293 लंगूर-2113 लालमुह के बंदर-558 शेहि-6 मोर- 887 नेवला-2 नजर आए थे। पिछले वर्ष की तुलना में स वर्ष काफी बढ़ोतरी बताई जा रही है।
header ads