प्रभात फैरी व रैलियां निकालकर लोगों को किया जागरूक
नीमकाथाना- जिले में बेहतर कल के लिए बेटियों का सशक्तिकरण थीम के साथ मनाये जा रहे बेटी बचाओं बेटी पढाओं सप्ताह के दूसरे दिन नीमकाथाना ब्लाॅक में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। संसद शहीद जेपी यादव राजकीय विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 जिसमें कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था प्रधान मुकेश सिंह ने की। मुख्य वक्ता सुपरवाइजर विमला गोठवाल ने छात्राओं को जीवन में आगे बढने एवं बेटी बचाओं बेटी पढाओं की शपथ दिलाई। दिलीप तिवाड़ी ने सभी का आभार व्यक्त किया। वहीं अधिकांश विधालयों में प्रार्थना स्थल पर बच्चों को शपथ दिलाई गई कि वह सदैव लिंग परिक्षण और कन्या भू्रण हत्या बंद करने हेतु अपने परिजनों और रिश्तेदारों को प्रेरित करेंगे।

इसके बाद संपूर्ण ब्लाॅक में विभिन्न स्थानों पर प्रभात फेरी और रैलियाॅं निकालकर बेटी बचाओं बेटी पढाओं का संदेश दिया। मुख्य कार्यक्रम बाल विकास परियोजना कार्यालय, नीमकाथाना में सीडीपीओ संजय चेतानी के नेतृत्व में हुआ। घरेलू हिंसा अधिनियम के संबंध में विस्तार से जानकारी देकर बताया कि घरेलू हिंसा के अनके रुप हो सकते हैं जिसमें शारीरिक दुरुपयोग जैसे मारपीट करना, थप्पड मारना, दांत से काटना, ठोकर मारना, लात मारना आदि, लैंिगंक शोषण में अष्लील साहित्य या सामग्री देखने को मजबूर करना, अपमानित करने के दृष्टिकोण से किया गया लैंगिक व्यवहार मौखिक व भावनात्मक हिंसा जैसे अपमानित करना, गालियां देना, चरित्र और आचरण पर आरोप लगाना, लडका न होने पर प्रताडित करना, आत्महत्या की धमकी देना। 
आर्थिक ंिहंसा में महिला या उसके बच्चे की देखभाल के लिए धन और संसाधन नहीं देना, महिला की आय, वेतन आदि उससे ले लेना, घर से निकाल देना आदि भी घरेलू हिंसा के अंतर्गत आते है। पीडित व्यक्ति के अधिकार एवं षिकायत दर्ज कराने की प्रक्रियां आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उपस्थित सभी संभागियों को बेटी बचाओं बेटी पढाओं की शपथ दिलाई तथा सभी ग्राम साथिनों से आह्वान किया कि वह अपने अपने क्षैत्र में महिलाओं के हितो की रक्षा हेतु जागरुक रहें तथा सरकार द्वारा महिला हितार्थ किये गये सभी कानूनी उपायों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करें।



विज्ञापनविज्ञापन के लिए संपर्क करें- 9079171692,7568170500

Join Whatsapp Group

नीमकाथाना न्यूज़

The Group Of Digital Neemkathana




- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।