Update Your App Now

News Update

नीमकाथाना: संसाधनों की कमी से कैसे पूरी होगी स्वच्छता की परीक्षा

नगरपालिका ने तैयारियां शुरू कर दी, 40 कर्मचारियों की टीम बनाई गई

नीमकाथाना न्यूज़- 4 जनवरी से शुरू हो गया स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 को लेकर नपा प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, लेकिन अब भी सफाई कर्मचारियों और संसाधनों की कमी है। इस बार सर्वेक्षण में पब्लिक फीडबैक को प्रमुख स्थान दिया गया है।


नपा अधिकारी कार्यशैली में बदलाव कर लोगों के साथ मिलकर अच्छी रैंकिंग के प्रयासों में लगे हैं। शहर के कई हिस्सों में रात्रि सफाई शुरू की गई हैं। डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण कराने के लिए 10 ऑटो टीपर चलाए गए हैं। इनकी स्वच्छता प्रभारी जीपीएस सिस्टम से टेकिंग करते हैं।

स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान की तैयारियों के लिए 40 कार्मिकों की टीम बनाई गई है। सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिंग के लिए साप्ताहिक व मासिक अवार्ड शुरू किया गया है। बेहतर काम करने वाले कार्मिकों को नपा स्तर पर पुरस्कार दिया जाएगा।

डंपिंग यार्ड की जगह का समतलीकरण किराया गया है। यहां कचरा संग्रहण व अलग-अलग करने की व्यवस्था शुरू कराई गई है। कचरे को गड्ढों में दबाकर खाद तैयार कराने की प्रक्रिया शुरू की गई है। दूसरी तरफ लोगों का फीडबैक है कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में शहर पिछड़े नहीं इसके लिए सार्थक प्रयास होने चाहिए। ईओ सलीम खान ने सर्वे के लिए लोगों से सहयोग मांगा हैं। सामाजिक संगठनों से मिशन से जुड़ने की अपील की है।

शहर हुआ खुले में शौच मुक्त : शहर को ओडीएफ(खुले में शौच मुक्त) घोषित कर दिया है। इसके लिए सार्वजनिक शौचालय व घर-घर टॉयलेट बनाए गए हैं। वार्ड वाइज आवेदन करने वालों के घरों में भी टॉयलेट तैयार कराए गए हैं।

जागरूकता के लिए नए प्रयास : स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए लोगों को जागरूक करने व भागीदारी के लिए नपा प्रशासन ने नए प्रयास शुरू किए हैं। लोगों को स्वच्छ मैप एप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ईओ सलीम खान ने बताया कि स्वच्छ मैप एप लांच कर दिया गया है। वार्ड के लोग सफाई व कचरे के निस्तारण की शिकायत एप पर दर्ज कराए। हम उसी दिन कचरा उठाने का प्रबंध करेंगे।

कचरा प्रबंधन व डिस्पोजल : कचरा प्रबंधन व निस्तारण के लिए समुचित व्यवस्था नहीं हैं। फिलहाल शहर में डस्टबिन भी नहीं लगे हैं। सफाईकर्मी व ऑटो टीपर कचरा लेकर मंढोली के पास खुले में जमा करते हैं। वार्डों में भी कचरा संग्रहण के लिए कचरा पात्र नहीं लगे हैं। लोग रास्तों में कचरा फेंकते हैं।

जागरूकता अभियान : स्वच्छता को लेकर नपा प्रशासन ने जागरूकता रैलियां निकाली। कठपुतली व नुक्कड नाटकों से लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया गया। वार्ड वाइज कार्यक्रम किए गए। बस स्टैंड रेलवे स्टेशन, टैंपो स्टेंड सहित प्रमुख स्थानों पर फ्लैक्स बोर्ड व पेटिंग कराई गई।

22 को नीमकाथाना आएगी टीम 4 हजार अंकों का होगा सर्वे, गलत सूचना पर निगेटिव मार्किंग 

स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के लिए 22 जनवरी को टीम नीमकाथाना आएगी। सर्वे 4 हजार अंकों का होगा। गलत सूचना पर निगेटिव मार्किंग होगी। सीकर में 4 जनवरी से अलग-अलग स्थानों पर सर्वे शुरू हो जाएगा। रींगस में 11 जनवरी, श्रीमाधोपुर में 15 जनवरी, खंडेला में 18 जनवरी, नीमकाथाना में 22 जनवरी, लक्ष्मणगढ़ में 25 जनवरी, फतेहपुर में 30 जनवरी, लोसल 2 फरवरी एवं रामगढ़ 7 फरवरी को सर्वे टीम पहुंचेगी।
header ads