यह खबर वाहन रखने वालो को काफी राहत पहुंचाने वाली है। आज (04/10/17) से  डीजल और पेट्रोल 2 रुपए प्रति लीटर सस्ते हो जाएंगे। मोदी सरकार ने इस पर लगने वाली बेसिक एक्साइज ड्यूटी को घटा दिया है। अब आपकी जेब पर पड़ने वाले बोझ में थोड़ी कमी आएगी।

आज से 2 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल
source-google

यहाँ पर हम आपको बता दें कि 16 जून से सरकार ने डायनमिक फ्यूल प्राइस का फॉर्मूला अपनाया था, जिसमें डेली बेसिस पर डीजल और पेट्रोल की कीमतों का रिव्यू हो रहा हैं।

इस फैसले के लागू होने के बाद से 1 जुलाई से दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 7.29 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ चुकी हैं। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर 70.38 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं। इससे पहले अगस्त 2014 में दिल्ली में पेट्रोल महंगा होकर 70.33 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया था। इसी तरह से डीजल की कीमतों में 1 जुलाई के बाद से 5.36 रुपए प्रति लीटर तक की बढ़ोत्तरी हुई है।

मोदी सरकार ने पहली बार घटाई एक्साइज ड्यूटी

  • दिल्ली में 3 अक्टूबर को पेट्रोल 70.88 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 59.14 रुपए प्रति लीटर था। एक्साइज ड्यूटी कम करने से सरकार को एक साल में 26 हजार करोड़ रुपए का घाटा होगा। अगर इस वित्त वर्ष के बचे हुए महीनों (31 मार्च 2018 तक) की बात करें तो यह घाटा 13 हजार करोड़ रुपए होगा। 
  • सरकार ने नवंबर 2014 से जनवरी 2016 के बीच 9 बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई। जुलाई के बाद से ही पेट्रोल-डीजल के रेट्स बढ़ रहे थे लेकिन सरकार ने जब एक्साइज ड्यूटी नहीं घटाई तो उसकी आलोचना होने लगी।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतें तीन महीने से बढ़ रहीं थीं। 2014 में सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने पहली बार एक्साइज ड्यूटी में कमी की है। इसकी वजह से पेट्रोल और डीजल 2 रुपए प्रति लीटर सस्ते हो गए हैं। 

- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।