Digital Neemkathana Android App Comming Soon...

News Update

आधार से फ्री में लिंक करा सकते हैं मोबाइल नंबर, दुकानदार 50 रु. तक वसूल रहे

ट्राई के नए नियम 6 फरवरी 2018 तक आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए लागू होने के बाद दूकानदार ग्राहकों के मनमाने पैसे वसूल रहें हैं। यहां हम आपको बता दें कि मोबाइल नंबर को बिना किसी प्रकार का शुल्क दिए आधार से लिंक कराया जा सकता है।

आधार से फ्री में लिंक करा सकते हैं मोबाइल नंबर, दुकानदार 50 रु. तक वसूल रहे
source- google images

दरअसल, ट्राई के नए नियमों के मुताबिक हर उपभोक्ता को मोबाइल नंबर छह फरवरी 2018 तक आधार से लिंक करवा लेना चाहिए है। इस नए नियम के लागू होने के बाद कई दुकानदारों की चांदी हो रही है। वे इसके लिए ग्राहक से 10 से 50 रुपए तक वसूल रहे हैं।

यह नया नियम इसलिए लगाया गया है ताकि कोई भी फर्जी कनेक्शन चालू न कर रहे और हर मोबाइल उपभोक्ता की पहचान हो सके। ग्रामीण इलाकों में जानकारी न होने की वजह से हालत और भी खराब है। यहाँ लिंक कराने के लिए कस्टमर्स से 50 रुपए तक वसूले जा रहे हैं।

हैरानी की बात तो ये है कि इस लूट की जानकारी सभी मोबाइल कंपनियों को है, लेकिन वे कोई कार्रवाई करने के नाम पर सिर्फ बगले झाँक रहे है। कर रही।

आपके मन में उठ रहे सवालों के जवाब।

➧ 1. मैं कब तक अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा सकता हूं? 

आप अपने मोबाइल नंबर को 6 फरवरी 2018 तक आधार से लिंक करवा सकते हैं। इसके लिए ट्राई ने सभी मोबाइल कंपनियों को निर्देश जारी कर दिए हैं ।
इसके तहत उपभोक्ता किसी भी मोबाइल कंपनी के अपने नजदीकी रिटेलर्स या  स्टोर पर जाकर अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवा सकते हैं।
इसके लिए आपको कोई भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है क्युकि ये बिलकुल निःशुल्क है। केवाईसी के लिए कंपनियां ही अपने रिटेलर्स को भुगतान करती हैं।

➧ 2. मैं कितने भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक करवा सकता हूं?

 बिल्कुल नहीं, आप 9 से अधिक मोबाइल नम्बर लिंक नहीं करवा सकते। एक आधार कार्ड से केवल 9 मोबाइल नम्बर ही लिंक हो सकेंगे। यह नंबर अलग-अलग कंपनियों के हो सकते हैं। इससे ज्यादा नंबर होने की स्थिति में बाकी नंबर बंद ही करने पड़ेंगे।

➧ 3. अगर मैं 6 फरवरी तक लिंक नहीं करवा सकता हूं तो क्या मुझे और मौके मिलेंगे? 

इसकी संभावना बिल्कुल कम है। क्योंकि-सरकार सुप्रीम कोर्ट में यह बात क्लियर कर चुकी है कि सभी मोबाइल उपभोक्ताओं के नंबर 6 फरवरी 2018 तक आधार से लिंक करवा दिए जाएंगे। अगर उपभोक्ता आधार से अपने नंबर लिंक नहीं करवाते हैं तो उनके मोबाइल नंबर बंद हो जाएंगे।

➧ 4. अगर मेरे पास सालों पुराने नंबर हैं , तो क्या यह मेरे लिए भी जरूरी है? 

जी हां, यह सभी के लिए जरूरी है। आपके पास कितने भी पुराने नंबर हो, उन्हें आधार से लिंक करवाना जरूरी है।

दुनकानदारो द्वारा की जा रही ठगी पर मोबाइल कंपनियों का क्या कहना है -

इस कम्पनियो का कहना है कि दुकानदार ग्राहक से पैसे नहीं ले सकते हैं। अगर इसकी शिकायत मिलेगी तो हम लाइसेंस निरस्त करेंगे। अगर कोई रिटेलर आपसे आधार से मोबाइल नंबर जोड़ने के नाम पर पैसे ले रहा है तो ये गलत है और इसकी जांच कराई जाएगी। जांच सही पाए जाने पर उसका कोड भी समाप्त किया जा सकता है। हमारे द्वारा दी गई यह यह सुविधा पूरी तरह से फ्री है।

आपके साथ भी होती है ठगी तो उपभोक्ता मंच में करें शिकायत 

अगर दूकानदार आपसे भी मोबाइल नम्बरआधार कार्ड से लिंक करने के एवज में पैसे मांगते हैं तो आप इसकी शिकायत जिला उपभोक्ता केंद्र में कर सकते हैं। इसके अलावा आप मोबाइल कंपनियों के कस्टमर केयर में भी शिकायत कर सकते हैं।

No comments