... ...

Headlines

हो जाइये सावधान! क्यूंकि इंटरनेट पर अब नए तरीके से होने लगी है ठगी

आज के युग में इंटरनेट ने लोगो का का काम और भी आसान बना दिया है। इंटरनेट जिंदगी का वो पहलु है जिसके बिना जिंदगी थम सी जाती है। इंटरनेट ने जो क्रांति शुरू की है जिससे कई लोगो को डायरेक्ट और इनडाइरेक्ट रूप से फायदा हुआ है।  लेकिन आपकी अधूरी जानकारी ने ऑनलाइन ठगी करने वालो के काम को और भी आसान बना दिया है। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की ऑनलाइन ठगी से कैसे बचा जा सकता है।

online job
                                                         source- google images

इंटरनेट ने अपनी च्वॉइस का जॉब ढूंढना आसान कर दिया है।  मगर इसके कुछ अनजान खतरे भी हैं। जालसाजों ने घर बैठे इंटरनेट पर काम दिलाने या और कोई प्राइवेट जॉब दिलाने के नाम ओर ऑनलाइन लोगों को शिकार बनाना शुरू कर दिया है। अक्सर ऐसी खबरें देखने को मिलती हैं कि किसी ने फिल्म या टीवी सीरियल में रोल दिलाने के नाम ठग लिया तो जॉब दिलाने के नाम पर ठगी कर दी। इसलिए जब भी आप जॉब की तलाश ऑनलाइन कर रहे हों, कुछ बातों का ध्यान रखें वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आइये जानें, कैसे बच सकते हैं काम दिलाने के नाम पर ठगी कर रहे जालसाजों से...

1. ध्यान से पढ़ें वेबसाइट का URL

​स्कैमर अक्सर फेक URLs (वेब अड्रेस) इस्तेमाल करके किसी और की आइडेंटिडी अपनाकर लोगों को शिकार बनाते हैं। वे अक्सर क्या करते है कि बड़ी कंपनियों की वेबसाइट्स की तरह दिखने वाली नकली वेबसाइट्स बनाते हैं, उसी तरह के ईमेल्स भी बना लेते हैं। इसलिए किसी वेबसाइट पर जॉब आदि के लिए आवेदन करने से पहले वेबसाइट का यूआरल जरूर चेक कर लें।

2. ध्यान से पढ़ें ईमेल एड्रेस 

अगर किसी रिक्रूटर या कंपनी की तरफ से आपको मेल आए और उनका अकाउंट याहू, लाइव, हॉटमेल और जीमेल जैसी फ्री ईमेल सर्विसेज पर बना हो तो सावधान रहें। संभव है कि वे स्कैमर होंगे। जॉब से संबंधित ईमेल कॉर्पोरेट ईमेल अकाउंट्स से ही आते हैं।

3. बिना अप्लाई किए ऑफर मिले तो सावधान हो जाएं

अगर आपको अपने इनबॉक्स पर ऐसी जॉब का ऑफर मिलता है जिसके लिए आपने कभी अप्लाई ही न किया हो, वह फर्जी हो सकता है और उसके जरिए आपको ठगने की कोशिश की जा सकती है। अगर इसमें ऐसा ऑफर दे दिया गया हो जिसपर यकीन करना मुश्किल हो तो उसपर यकीन न करने में ही समझदारी है।

4. नए फेसबुक फ्रेंड्स से सावधान

अगर आप किसी से ऑनलाइन फ्रेंडशिप करते हैं और वह जॉब या गिफ्ट वगैरह का ऑफर देता है सावधान रहें। अगर कोई नया फेसबुक फ्रेंड काम दिलाने के बदले किसी तरह फीस मांगता है तो समझ लें कि मामला गड़बड़ है। वह आपसे पैसे ले लेगा और फिर अकाउंट डिऐक्टिवेट करके गायब हो जाएगा। इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं।

5 . ट्रिम्स एंड कंडीशन जरूर चैक करें

हर कम्पनी और वेबसाइट की अपनी अपनी ट्रीम्स एंड कंडीसन और प्राइवेसी पॉलिसी होती है।  किसी भी जॉब के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले उस वेबसाइट की  ट्रिम्स एंड कंडीशन जरूर देख लें।

7 . बिना आपको परखे कोई नहीं देगा जॉब

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि प्रतिष्ठित कंपनियां और बॉलिवुड की कोई हस्ती आपका इंटरव्यू या स्क्रीन टेस्ट लिए बगैर रोल ऑफर नहीं करेगी। आपकी योग्यता और अनुभव वगैरह को देखने के बाद ही कोई भी आपको काम देगा। इसलिए अगर कोई डायरेक्ट जॉब दे रहा हो तो छानबीन कर लें।

8 . पर्सनल इन्फर्मेशन न शेयर करें

अगर कोई जॉब दिलाने के नाम पर आपके आपकी पर्सनल इन्फर्मेशन मांगे तो बिल्कुल शेयर न करें। आपके नाम, पिता के नाम और डेट ऑफ बर्थ आदि के आधार पर जालसाज आपके अन्य अकाउंट्स और यहां तक कि बैंक अकाउंट्स तक में सेंध लगाने की कोशिश कर सकते हैं।

देश दुनिया के साथ साथ पढ़िए नीमकाथाना की हर बड़ी खबर केवल नीमकाथानान्यूज़.इन पर। 
हम लाये हैं आपके नीमकाथाना शहर की एकमात्र लाइव न्यूज़ वेबसाइट जो आपको रखे अप टू डेट।

No comments