भू-कारोबारी कृषि भूमि पर जबरन डाल रहे सड़क, जिम्मेदार नहीं कर रहे कार्रवाई

नीमकाथाना: कस्बे के खेतड़ी रोड़ पर ग्राम गोड़ावास में नगरपालिका के पैराफैरी क्षैत्र में विगत चार पांच रोज से भूमाफियाओ के द्वारा कृषि भूमि में जबरन अवैध तरीके से रास्ता डालकर सड़क का निर्माण कर आवासीय काॅलोनी बसाने वालो के खिलाफ कार्यवाही को लेकर मंगलवार को उपखण्ड अधिकारी बृजेश गुप्ता को शिकायत की।
 गोड़ावास निवासी हरीसिंह ने बताया कि विगत कई दिनो से भूमाफिया हमारी खातेदारी भूमि पर जबरन सड़क डालने का कार्य कर रहे है। अवैध काॅलोनी बसाने वाले भूकारोबारीयो ने मेरी कृषि भूमि से सटी भूमि खसरा नं. 773, 776, 775 व 764 में रोड़ी डालकर सड़क का निर्माण किया जा रहा है। हरिसिंह ने सड़क निर्माणकर्ताओ को अपनी भूमि में किसी भी प्रकार से कोई सड़क निर्माण नहीं करने के लिए मना किया तो भूमाफियाओ द्वारा जान से मारने की धमकीया दी जा रही है। भूमाफिया राजनैतिक रसुक व धनबल वाले है जो मेरे व मेरे परिवारजनो के साथ कभी भी कोई अप्रिय घटना कारित कर सकते है। कृषि भूमि पर बिना भू रूपान्तरण के सड़क बनाने वालो के खिलाफ कार्यवाही को लेकर उपखण्ड अधिकारी से गुहार लगाई है।

कृषि भूमियो में धड़ल्ले से बसाई जा रही  आवासीय काॅलोनी, जिम्मेदार मौन

कस्बे के नगरपालिका व पैराफेरी क्षेत्र मे बिना भूमि रूपान्तरण के ही कृषि भूमियो में अवैध काॅलोनी बसाने वाले भू कारोबारी के हौसले बुलन्द है। मिली जानकारी अनुसार शहर में कृषि भूमियो पर नियम विरूद्ध बसाई जा रही अवैध काॅलोनीयो के खिलाफ कार्यवाही को लेकर समय समय पर नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी व तहसीलदार को जानकारी देने के बाद भी जिम्मेदारो के द्वारा भूमाफियाओ के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। कृषि भूमियो पर बसाई जा रही काॅलोनी में भूमाफिया बिना सुविधा क्षेत्र छोड़े ही कृषि भुमि पर राज्य सरकार द्वारा निर्धारीत नियमो के विरूद्ध आवासीय काॅलोनी काट रहे है। 

कृषि भूमि पर अवैध काॅलोनी बसाने वालो के खिलाफ कार्यवाही के लिए अधिकृत अधिकारी कर्मचारी शिकायत करने के बाद भी उचित कार्यवाही करने के बजाय एक दुसरे से पत्र व्यवहार कर कार्यवाही करने से कन्नि काट रहे है। शहर में भुदोली रोड़, खेतड़ी रोड़, छावनी, हिरानगर, सिरोही, गोड़ावास, मालनगर बाई पास सहित अनेको जगहो पर भूमाफियाओ द्वारा कृषि भूमियो पर बसाई जा रही आवासीय काॅलोनीयो को देखकर लगता है की प्रशासनिक जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारीयो ने भूमाफियाओ को जैसे मौन स्वीकृति दे रखी हो।

इनका कहना है
1. शहर में कृषि भूमि पर बिना रूपान्तरण आवासीय काॅलोनी बसाने केा लेकर कहाॅ कि हल्का पटवारी के द्वारा कृषि भूमि पर बिना भूमि रूपान्तरण आवासीय काॅलोनी बसाने को लेकर रिर्पोट की जाती है तो समय समय पर कार्यवाही की जाती है।
 सत्यवीर यादव 
तहसीलदार

2. पालिका क्षेत्र में  बिना कृषि भूमि रूपान्तरण के बसाई जा रही काॅलोनीयो के खिलाफ कार्यवाही को लेकर कहा  कि  हमने अपने उच्च अधिकारियों से कार्रवाई को लेकर मार्गदर्शन मांग रखा है तहसीलदार ही कृषि भूमियों पर बसाई गई कॉलोनी के खिलाफ कार्यवाही के लिए अधिकृत हैं। 
सूर्यकान्त शर्मा
अधिषाशी अधिकारी
Previous Post Next Post